कवर स्टोरी

आंतरिक खुशहाली का साधन योग अपनी आंतरिक चेतना को समझने और अंतरात्मा से जुड़ने का एकमात्र माध्यम है

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर

सदगुरु, संस्थापक ईशा फाउंडेशन

से विशेष साक्षात्कार-

आंतरिक खुशहाली का साधन योग अपनी आंतरिक चेतना को समझने और अंतरात्मा से जुड़ने का एकमात्र माध्यम है

– अनुभा जैन, वरिष्ठ पत्रकार

अनुभा जैन एक प्रतिष्ठित वरिष्ठ पत्रकार हैं और लोकमत मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के लिये राजस्थान से लंबे समय तक अपनी सेवायें देने के बाद अब बेंगलुरु से लोकमत के साथ जुड़ी हुई हैं। अनुभा ऑल इंडिया रेडियो में न्यूज एडिटर के रूप में भी काफी समय तक काम कर चुकी हैं और अभी भी रेडियो पर विभिन्न विषयों पर अपनी टॉक्स दे रही हैं।

 

अनुभा को एक पत्रकार लेखिका के तौर पर 10 से अधिक वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव और असाधारण योगदान के लिये इन्हें कई राष्ट्रीय पुरस्कारों के साथ प्रतिष्ठित ग्लोबल वुमन फिनएम्पावरमेंट एक्सीलेंस इंटरनेशनल अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। इनके द्वारा लिखी “वुमन लीडर्स इन राजस्थान लेजिस्लेचर-सिंस 1952“ नामक कॉफी टेबल बुक भी लोगों द्वारा खासी पसंद की जा चुकी है। अनुभा ने विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिष्ठित हस्तियों का साक्षात्कार किया है।

अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पहली बार योग जो भारत की 15000 वर्षों की विरासत है के बारे में सार्वजनिक रूप से बात की गई और संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया। यह एक महत्वपूर्ण कदम व आधारशिला था यह बताने के लिये कि आंतरिक चेतना और कल्याण वैश्विक पहलू है। किसी भी धर्म या जाति से परे मनुष्य की समावेशी चेतना ‘योग’ के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। योग के जरिये ही व्यक्ति अपनी आंतरिक समावेशी चेतना को समझ अंतरात्मा से जुड़ सकता है।

 

इसी संदर्भ में, मेरे प्रश्ननों का जवाब देते जागरूक धरती – मिट्टी बचाओ के प्रणेता, पद्मविभूषण पुरस्कार से सम्मानित ईशा फाउंडेशन के संस्थापक ‘सद्‌गुरु’-

विश्व को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की आवश्यकता क्यों है, और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए आपका क्या संदेश है?

संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित करने का महत्व यह है कि हम योग के बारे में लोगों की उन भ्रांतियों को दूर कर सकते हैं – कि यह किसी विशेष संस्कृति, या धर्म या राष्ट्र से संबंधित नहीं है। यह आंतरिक खुशहाली का विज्ञान है। जिस तरह बाहरी खुशहाली के लिए विज्ञान और तकनीक है, उसी तरह आंतरिक खुशहाली के लिए भी विज्ञान और तकनीक है।

तो, इस दिन की घोषणा करने वाला संयुक्त राष्ट्र स्पष्ट रूप से स्वीकार करता है कि योग आंतरिक खुशहाली का साधन है। जिसको भी अपनी खुशहाली में दिलचस्पी है, उसे अपने भीतर की ओर मुड़ने की जरूरत है। या दूसरे शब्दों में, हमने खुशहाली और विभाजित मानवता की तलाश में ऊपर की ओर देखा है। हमने खुशहाली की तलाश में दुनिया को नष्ट कर दिया है। भीतर देखना ही एकमात्र उपाय है। अंदर मुड़ना ही एकमात्र रास्ता है – यही अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का संदेश है।

 

आदियोगी किसके प्रतीक हैं? वह भगवान शिव से कैसे भिन्न हैं?

“शिव” का शाब्दिक अर्थ है, “वह जो नहीं है।” आज, आधुनिक विज्ञान हमारे लिए साबित कर रहा है कि सब कुछ शून्य से आता है और वापस शून्य में चला जाता है। अस्तित्व का आधार और ब्रह्मांड का मूलभूत गुण विशाल शून्यता है। आकाशगंगाएं तो बस एक छोटी सी घटना है – एक छींटे जैसी। बाकी सब विशाल खाली स्थान है, जिसे शिव कहा जाता है। वह ऐसा गर्भ है जिससे सब कुछ पैदा होता है, और वह ऐसी गुमनामी है जिसमें सब कुछ वापस खींच लिया जाता है। सब कुछ शिव से आता है और वापस शिव में चला जाता है।

शिव का एक दूसरा आयाम है आदियोगी, पहले योगी, जिन्होंने मानवता के लिए योग के अविश्वसनीय विज्ञान की खोज की। योगिक संस्कृति सृष्टि के आधार के रूप में शिव को देखने से लेकर पहले योगी के रूप में शिव को देखने तक निर्बाध रूप से बढ़ती है।

क्या यह विरोधाभासी है? बिल्कुल नहीं, क्योंकि एक बार योग या परम एकत्व होने के बाद, परम सत्य और जिसने इसका अनुभव किया है, उसके बीच कोई भेद नहीं रह जाता।

आपने कई प्रोजेक्ट शुरू किए हैं – प्रोजेक्ट ग्रीन हैंड्स, रैली फॉर रिवर, कावेरी कॉलिंग, और सेव सॉयल। आपकी वर्तमान परियोजना क्या है, और जीवन के लिए आपका विजन या दृष्टिकोण क्या है?

हमने जो कुछ भी किया है, वह मूल रूप से एक सचेतन ग्रह के निर्माण के बारे में है। यह सचेतन मानव बनाने के बारे में है – मानव चेतना को सही प्रकार की गतिविधियों से ऊपर उठाना। यही एक चीज है जो मैंने अपने पूरे जीवन भर की है। यह मत सोचिए कि मैं हर दो साल में कुछ अलग कर रहा हूँ!

प्रोजेक्ट ग्रीनहैंड्स, नदी अभियान, कावेरी पुकारे और मिट्टी बचाओ अलग-अलग चीजें नहीं हैं। वे सभी मिट्टी के बारे में हैं, लेकिन हमने पेड़ों और नदियों के बारे में बात की क्योंकि लोग उनसे कहीं अधिक आसानी से जुड़ सकते हैं।

जीवन का आधार मिट्टी है। यह शरीर – हमारा ही नहीं, बल्कि सभी जीवों का – इस मिट्टी का एक अंश मात्र है। अगर मिट्टी जीवित नहीं है तो यहां जीवन संभव नहीं है। तो, यह सब जीवन के बारे में है, मूलभूत जीवन। क्या यह पानी, पेड़ और मिट्टी के बिना हो सकता है? नहीं। वे सभी जुड़े हुए हैं, लेकिन यह बस एक अलग फोकस के साथ बोला जा रहा है।

एक “सचेतन मनुष्य” का अर्थ है कि मूल मंच आपका शरीर, आपका मनोवैज्ञानिक नाटक या आपका भावनात्मक नाटक नहीं है। मूल मंच जीवन है, जो अपने सार में, हर चीज से स्वाभाविक रूप से जुड़ा हुआ है। यह चेतना है।

इसके लिए हम 2024 में कॉन्शियस प्लैनेट नाम से एक वैश्विक अभियान शुरू करेंगे। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि दो से तीन अरब लोगों के पास 12-15 मिनट की आध्यात्मिक साधना हो क्योंकि धरती पर केवल एक ही समस्या है – मनुष्य। अगर यह इंसान थोड़ा और समझदार होता तो बहुत सारी समस्याएं अभी गायब हो जातीं।

 

क्या यह सच है कि अच्छे कर्म से मृत्यु के बाद बेहतर अगला जीवन मिल सकता है?

कर्म के चार आयाम हैं जो आप अपने जीवन के हर पल में कर रहे हैं – विचार, भावना, शारीरिक कार्य और ऊर्जा। आज, आपने जैसे सोचा और आप जिस तरह की भावनाओं से गुज़रे, वह आपके कल को प्रभावित करेगा – अगले जीवन के बारे में भूल जाइए।

देखा जाए तो हमारे प्रत्येक कार्य का बचा-खुचा असर हमारे भीतर बना रहता है। या दूसरे शब्दों में, जब आप शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और ऊर्जा गतिविधि करते हैं, तो आप अनजाने में अपना खुद का एक सॉफ्टवेयर बना रहे होते हैं। लेकिन आप इसे होशपूर्वक भी बना सकते हैं। यदि आपके पास एक आनंदमय सॉफ़्टवेयर या एक दुखी सॉफ़्टवेयर बनाने के बीच कोई विकल्प होता, तो आप निश्चित रूप से आनंदित होना चुनते।

तो, आपको इस बात की चिंता नहीं करनी चाहिए कि आपके अगले जन्म में आपका क्या होगा जब आपको यह भी नहीं पता कि अगला जीवन है या नहीं। यह सिर्फ आपका विश्वास है। सच तो यह है कि अभी आप जीवित हैं। और आपके जीवन की गुणवत्ता अनिवार्य रूप से इन चार आयामों से तय होती है। तो, आपका कर्म अभी प्रभावी हो रहा है, अगले जन्म में नहीं।

 

आध्यात्मिकता, योग और ध्यान वास्तव में क्या हैं, और वे कैसे जुड़े हुए हैं?

आध्यात्मिकता सही और गलत या ईश्वर और स्वर्ग के बारे में नहीं है। आध्यात्मिकता, आप कौन हैं इसकी चरम सीमाओं की खोज करने के बारे में है। एक बार जब आप यहां एक इंसान के रूप में आते हैं, तो इस इंसान में जो कुछ भी संभव है, ‘आप’ के रूप में मौजूद हर आयाम का अनुभव किया जाना चाहिए। यदि आप स्वयं को अनुभव किए बिना चले जाते हैं, तो यह एक व्यर्थ जीवन है। आध्यात्मिकता इसलिए नहीं होगी क्योंकि आप इसके बारे में पढ़ते हैं। जब बोध भौतिक से ऊपर उठता है, जब कोई व्यक्ति अपनी पांच इंद्रियों से परे जाता है, तभी एक सच्ची आध्यात्मिक प्रक्रिया शुरू होती है।

अब, योग किस तरह से आध्यात्मिकता से जुड़ा है? आध्यात्मिकता सिर्फ एक आकांक्षा है। योग वहाँ तक पहुँचने की तकनीक है – एक विधि। योग आपकी आंतरिक ऊर्जाओं को इस तरह से सक्रिय करने का विज्ञान है कि आपका शरीर, मन और भावनाएं अपने उच्चतम शिखर पर कार्य करें।

ध्यान योग का एक पहलू है। यह एक खास गुण है, कोई कार्य नहीं है। ध्यान कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे आप कर सकते हैं, लेकिन आप ध्यानस्थ हो सकते हैं। ध्यान का मकसद आपके और आपके शरीर और मन के बीच एक स्पष्ट दूरी को लाना है। एक बार जब एक स्पष्ट दूरी आ जाती है, तो यह पीड़ा का अंत है, क्योंकि आपने केवल दो प्रकार की पीड़ा को जाना है – शारीरिक और मानसिक। जब पीड़ा का कोई डर नहीं होगा, केवल तभी आप मानव होने का क्या अर्थ है, उसका पूरा दायरा तलाशने का साहस करेंगे।

 

कौन सी रहस्यमय शक्ति या आभा आपको दूसरों से अलग बनाती है?

हर कोई खास बनने की कोशिश कर रहा है – मैं बस बहुत साधारण हूं, जैसा जीवन होना चाहिए। हर कोई कुछ बनने की कोशिश कर रहा है। मैं कुछ भी बनने की कोशिश नहीं कर रहा हूँ, मैं बस वैसा ही हूँ जैसा सृष्टि ने मुझे बनाया है। इस वजह से कुछ लोग सोच सकते हैं कि मैं असाधारण हूं, लेकिन इसे देखने का यह उनका तरीका है। खास बनने की कोशिश का मतलब है कि किसी तरह, सृष्टिकर्ता ने आपके साथ कुछ कमी रखी है। आपको कुछ अतिरिक्त जोड़ना होगा – कम से कम एक प्रभामंडल! आपको कुछ अतिरिक्त नहीं चाहिए। जीवन पूर्ण रूप से आया है।

 

अंत मे, सद्गुरू से हुये इस साक्षात्कार के जरिये मैने यही पाया कि योग चेतना को जोड़ने का समग्र दृष्टिकोण है। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाना आंतरिक अस्तित्व और अपने आप को योग के माध्यम से फिर से खोजने की एक आश्चर्यजनक पहल है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button