स्टेट इनसाइट

नवरात्रि में बड़ौदा स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान निदेशक अनिता टुडू का सम्मान

Honor of Baroda Self-Employment Training Institute Director Anita Tudu in Navratri

 

धमतरी, ( छत्तीसगढ़)नवरात्रि के अवसर पर महिला स्वरोजगार प्रशिक्षण प्रदान करके महिलाओ को सशक्त बनाने वाली संस्था बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा प्रायोजित बड़ौदा स्वरोजगार संस्थान धमतरी की निदेशक अनिता टुडू का सम्मान ग्रीन आर्मी अध्यक्ष जानकी गुप्ता एवं कोषाध्यक्ष तरला दमाहे द्वारा पौधा भेंट कर किया गया। अनिता टुडू ने बताया कि बड़ौदा स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान एक निःशुल्क प्रशिक्षण संस्थान है जहाँ बेरोजगार युवक युवतियों को आवासीय सुविधाओं के साथ प्रशिक्षण दिया जाता है,प्रशिक्षण उपरांत बैंक लिंकेज करा कर, हितग्राहिओ को स्वरोजगार करने हेतु सहयोग दिया जाता है। बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान ग्रामीण युवाओं के विकास के लिए अग्रसर कार्यरत है जिससे ग्रामीण युवक-युवतियों को प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्म निर्भर बनाया जा सके।

 

अध्यक्ष जानकी गुप्ता ने कहा कि मातृशक्ति की आराधना के लिए हमें वर्ष में 9 दिन विशेष दिए गए हैं। यह नारी शक्ति के आदर और सम्मान का उत्सव है। यह उत्सव नारी को अपने स्वाभिमान व अपनी शक्ति का स्मरण दिलाता है, साथ ही समाज के अन्य पुरोधाओं को भी नारी शक्ति का सम्मान करने के लिए प्रेरित करता है

 

नारी के प्रति संवेदनाओं में विस्तार होना चाहिए। जिस तरह हम नवरात्रि में मातृशक्ति के अनेक स्वरूपों का पूजन करते हैं, उनका स्मरण करते हैं, उसी प्रकार नारी के गुणों का हम सम्मान करें। हमारे घर में रहने वाली माता, पत्नी, बेटी, बहन- इन सब में हम गुण ढूंढें।

अनेक वीरांगनाएं इस देश की माटी पर जन्मी हैं। उनकी प्रेरणा और संकल्पों से परिवार और समाज को समय-समय पर ऊर्जा प्राप्त हुई है। आध्यात्मिक, सामाजिक, राजनीतिक सभी स्तरों पर नारी शक्ति द्वारा आज भी शंखनाद किया जा रहा है। बड़े-बड़े पदों पर नारियां अपनी विद्वता से देश को दिशा दे रही हैं। यह नवरात्रि पर्व उनके सम्मान का पर्व है। शक्ति ही हमें मुक्ति, भक्ति दोनों प्रदान करती है। हम उपासना के साथ नारियों के सम्मान का संकल्प लें।

 

ग्रीन आर्मी संस्थापक अमिताभ दुबे ,मोहन वर्ल्यानी अध्यक्ष, ग्रीन विंग अध्यक्षा हरदीप कौर, ब्लू विंग अध्यक्षा रात्री लहरी, वाईट विंग अध्यक्ष गुरदीप टुटेजा, ब्राउन विंग अध्यक्षश्री पृरूषोत्तम चन्द्राकर,सचिव रचना पदमवार ने नगरवासियों को नवरात्रि की शुभकामनाएं दी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button